1 |
NOC (No Objection Certificate) प्राप्त करें |
यह प्रमाणित करता है कि आपने बैंक या NBFC से लिए गए लोन की सभी किश्तें चुका दी हैं। बिना NOC भविष्य में परेशानी हो सकती है। |
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2 |
लोन क्लोजर सर्टिफिकेट लें |
यह दस्तावेज़ आपके लोन के औपचारिक समापन को दर्शाता है। भविष्य में किसी विवाद या संदर्भ के लिए आवश्यक। |
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3 |
CIBIL या अन्य क्रेडिट ब्यूरो में लोन स्टेटस चेक करें |
यह सुनिश्चित करें कि आपके लोन का "Closed" स्टेटस अपडेट हो गया है। |
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4 |
गिरवी रखे दस्तावेज वापस लें |
यदि आपने कोई प्रॉपर्टी, वाहन, या अन्य दस्तावेज गिरवी रखे थे, तो उन्हें सुरक्षित रूप से बैंक से प्राप्त करें। |
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5 |
हाइपोथेकेशन हटवाएँ (RC/प्रॉपर्टी से) |
यदि आपने वाहन लोन लिया था, तो RTO से RC से Hypothecation हटवाना जरूरी है। |
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6 |
ECS/NACH या ऑटो डेबिट निर्देश हटवाएँ |
बैंक से निर्देशित करें कि भविष्य में कोई EMI कटौती न हो। |
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7 |
सभी दस्तावेज सुरक्षित करें |
सभी दस्तावेज जैसे NOC, क्लोजर लेटर, स्टाम्प रसीदें, इत्यादि को एक सुरक्षित फोल्डर में रखें। |
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8 |
क्रेडिट स्कोर नियमित रूप से मॉनिटर करें |
लोन क्लोजर के बाद स्कोर में सुधार होता है – निगरानी ज़रूरी है। |
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9 |
बैंक को फीडबैक साझा करें |
ग्राहक अनुभव से संबंधित फीडबैक देना अगली बार बेहतर सेवा सुनिश्चित करता है। |
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10 |
नई वित्तीय योजना बनाएं |
अब EMI नहीं है, तो फालतू खर्चों से बचें और निवेश की योजना बनाएं (SIP, FD, म्युचुअल फंड आदि)। |
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